Aug 11, 2024

Lost your Aadhaar card? 5 important things to do to prevent fraud and misuse

 

क्या आपका आधार कार्ड खो गया है? धोखाधड़ी और दुरुपयोग को रोकने के लिए 5 महत्वपूर्ण बातें

अगर आप अपने आधार की भौतिक प्रति खो देते हैं या खो देते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए। अपनी पहचान की सुरक्षा और अपने आधार विवरण के दुरुपयोग को रोकने के लिए आपको ये पाँच ज़रूरी कदम उठाने चाहिए।


भारत में एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज के रूप में अपने आधार कार्ड को खोना चिंताजनक हो सकता है। आधार कार्ड में एक विशिष्ट पहचान संख्या होती है, साथ ही यह बैंक खातों, फ़ोन नंबर, पैन और अन्य सेवाओं से भी जुड़ा होता है। इसलिए, अगर यह खो जाए तो तुरंत कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है।

हालाँकि, आपको पता होना चाहिए कि अगर आप अपने आधार की भौतिक प्रति खो देते हैं या खो देते हैं तो आपको क्या करना चाहिए। अपनी पहचान की सुरक्षा और अपने आधार विवरण के दुरुपयोग को रोकने के लिए आपको पाँच ज़रूरी कदम उठाने चाहिए।





एफआईआर दर्ज करें

किसी भी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ के खो जाने के बाद सबसे पहला कदम है जल्द से जल्द FIR दर्ज कराना। ऐसा करने के लिए, आप या तो अपने नज़दीकी पुलिस स्टेशन जा सकते हैं या फिर खुद ऑनलाइन FIR दर्ज करा सकते हैं। FIR दर्ज कराना नुकसान की कानूनी पुष्टि के रूप में कार्य करता है, जो आपके खोए हुए दस्तावेज़ों के किसी भी संभावित दुरुपयोग के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।

यहां आधिकारिक वेबसाइटों की सूची दी गई है: 


-नई दिल्ली: https://www.delhipolice.nic.in/
-उत्तर प्रदेश: https://uppolice.gov.in/
-हरियाणा: https://haryanapoliceonline.gov.in/Login
-राजस्थान: https://police.rajasthan.gov.in/citizen/login.htm?
-महाराष्ट्र: https://citizen.mahapolice.gov.in/Citizen/MH/index.aspx
-मध्य प्रदेश: https://www.mppolice.gov.in/en/complaint-0
-गुजरात: https://gujhome.gujarat.gov.in/portal/webHP
-तमिलनाडु: https://eservices.tnpolice.gov.in/CCTNSNICSDC/Index?6
-हिमाचल प्रदेश: सिटिजनपोर्टल।
hppolice.gov.in:8080/citizen/login.htm -बिहार: biharpolice.in/OnLineRegisterComplaint.aspx

-झारखंड: https://jofs.jhpolice.gov.in/


अपना आधार लॉक करें

अगली चीज़ जो आपको करनी चाहिए वह है अपना आधार नंबर लॉक करना जिसे UID भी कहते हैं। यह UIDAI की वेबसाइट या mAadhaar ऐप के ज़रिए किया जा सकता है। ऐसा करना ज़रूरी है क्योंकि UID को लॉक करने से बायोमेट्रिक्स, डेमोग्राफ़िक्स और OTP के लिए UID, UID टोकन और VID का इस्तेमाल करके किसी भी तरह का प्रमाणीकरण नहीं हो पाता।



वैकल्पिक रूप से, आप अपना आधार लॉक करने के लिए एक एसएमएस भी भेज सकते हैं। OTP अनुरोध भेजें: GETOTP (आधार संख्या के अंतिम 4 या 8 अंक)। इसके बाद लॉकिंग अनुरोध भेजें: LOCKUID (आधार संख्या के अंतिम 4 या 8 अंक) 6 अंकों का OTP जो आपको प्राप्त हुआ।

आधार बायोमेट्रिक्स को लॉक करें
आधार के बायोमेट्रिक्स को लॉक करने से आपके आधार कार्ड का दुरुपयोग रोका जा सकेगा।

आधार बायोमेट्रिक्स लॉक करने के चरण

- यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

-“लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक्स” विकल्प का चयन करें।

- आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें

- “ओटीपी भेजें” बटन दबाएं

- प्रमाणीकरण के लिए OTP दर्ज करें

- फिर, “लॉकिंग सुविधा सक्षम करें” विकल्प चुनें
अनलॉक करने के लिए, पूरी प्रक्रिया को दोहराएं और ‘लॉकिंग सुविधा अक्षम करें’ विकल्प चुनें। डिजिटल आधार या mAadhaar ऐप का उपयोग करें

अगर संभव हो तो, mAadhaar ऐप या UIDAI द्वारा पेश किए गए Digilocker ऐप या वर्चुअल आधार सुविधा के ज़रिए आधार के डिजिटल वर्शन पर स्विच करें। इससे न सिर्फ़ आपका आधार सुरक्षित रहेगा बल्कि यह भी सुनिश्चित होगा कि यह गुम न हो जाए और आपका फ़ोन चोरी या गुम होने पर भी इस पर पूरा नियंत्रण रहेगा।

आधार की भौतिक प्रति पुनः मुद्रित करें

अगर आप अपने आधार की भौतिक प्रति रखना चाहते हैं, तो UIDAI आधार के लिए पुनर्मुद्रण अनुरोध की अनुमति देता है। यहाँ बताया गया है कि यह कैसे करें।

- अपने पीसी ब्राउजर पर www.uidai.gov.in वेबसाइट खोलें।
- 'आधार सेवाएं' अनुभाग पर जाएं और 'ऑर्डर
-आधार रीप्रिंट' विकल्प चुनें।
- संवाद बॉक्स में अपना 12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंकों का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) और सुरक्षा कोड (कैप्चा) दर्ज करें।
- यदि आपका मोबाइल नंबर पहले से ही आपके आधार के साथ पंजीकृत है, तो 'ओटीपी भेजें' बटन पर क्लिक करें।
- यदि आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है, तो 'यदि आप अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं करते हैं' लेबल वाले चेकबॉक्स पर टिक करें और आगे बढ़ें।
- अपने फोन पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
- यदि सभी विवरण सही हैं, तो 'भुगतान करें' विकल्प पर क्लिक करें।
- भुगतान सफल होने के बाद, आपकी स्क्रीन पर एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देगा। आपको अपने फोन पर एक संदेश भी प्राप्त होगा जिसमें स्थिति को ट्रैक करने के लिए SRN (सेवा अनुरोध संख्या) होगा।



..



No comments:

Post a Comment