May 11, 2024

Small Moral Stories Hindi





small moral stories of lion and mouse चूहे और शेर की कहानी


बहुत समय पहले की बात है एक शेर जंगल में सो रहा था। ठीक उसी समय एक चूहा उसके शरीर में उछल कूद करने लगा। इससे शेर की नींद खराब हो रही थी, तभी शेर गुस्से के साथ उठा।


तभी शेर ने चूहे को अपने पंजों में उठा लिया और खाने की सोचने लगा। तभी चूहे से डरते हुए शेर से प्रार्थना करी कि, वह चूहे को माफ करें और जाने दे।
चूहा ये भी वादा करता है कि शेर का बुरा वक्त आने पर वह भी शेर की पूरी मदद करेगा। इसके बाद चूहे की इस साहसिकता को देखकर शेर हसा और उसने चूहे को जाने दिया।


इस घटना के बाद एक दिन कुछ शिकारी जंगल में शिकार करने आये और उन्होंने शेर को अपने जाल में फसा लिया तथा उन्होंने शेर को एक रस्सी से शेर को पेड़ के साथ बाँध दिया। तब उस समय शेर मदद के लिए दहाड़ने लगा तभी रास्ते से गुजर रहे चूहे ने उसकी आवाज सुनी तो चूहा तुरंत ही शेर की मदद करने निकल पड़ा। जैसे ही चूहा उसके पास पहुंचा तो उसने रस्सी को कुतरना शुरू कर दिया, फिर कुछ देर बाद शेर आजाद हो गया और वह दोनों जंगल की ओर जाने लगे और उन दोनों में उस दिन से गहरी दोस्ती हो गई।


सीख (Moral of Short Story)- इस कहानी से हमें सीखने को मिलता है कि हमेशा उदार मन से किया गया कार्य फल जरूर देते हैं। 




लालची शेर की कहानी (short story of greedy lion)



एक दिन की बात है गर्मीयों के दिन थे एक शेर को बहुत भूख लगी थी इसलिए वह खाना ढुढने के लिए जंगल में इधर-उधर घुमने लगा कुछ देर बाद घुमते हुए शेर की नजर एक खरगोश पर पड़ी, किन्तु शेर ने खरगोश को खाने के बदले छोड़ दिया क्योंकि शेर को वह खरगोश बहुत ही छोटा लगा। फिर शेर थोड़ा आगे गया और उसकी नजर एक हिरन पर पड़ी वह हिरन बहुत मोटा-ताजा था।


जिसके बाद शेर ने उसका पीछा किया पर क्योंकि वह काफी देर से खाना खोज रहा था तो वह बहुत थक गया था जिसके कारण वह हिरण उसके पकड़ में नहीं आया।


जब शेर को खाने को कुछ नहीं मिला तब वह निराश होकर उसी खरगोश को खाने के विषय में सोचने लगा, और शेर जब वापस उसी स्थान पर गया तो उसे वहां पर कोई भी खरगोश नहीं मिला और अब शेर काफी दुखी हुआ और उसे पछतावा हुआ।


सीख (Moral of Short Story)- अत्यधिक लोभ करना, लाभदायक नहीं है। 





No comments:

Post a Comment