May 13, 2023

KVS TGT PGT Scam: केंद्रीय विद्यालय शिक्षक भर्ती में स्कैम

 KVS TGT PGT Scam: केंद्रीय विद्यालय शिक्षक भर्ती में स्कैम हुआ है - एक पड़ताल


पिछली कड़ी : Exam के दौरान ही Scam का मामला सामने आ गया था


केंद्रीय विद्यालयों में PRT, TGT, PGT भर्ती परीक्षा (ऑनलाइन) में कम्प्यूटर हैक कर पेपर साॅल्व करने वाले अंतरराज्यीय साॅल्वर गैंग को यूपी एसटीएफ ने पकड़ा था। इनके पास से भारी मात्रा में कम्प्यूटर, इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस आदि बरामद किया गया था। टीम ने हरियाणा, यूपी के प्रयागराज, वाराणसी से 21 आरोपियों को पकड़ा था। ये सभी सर्वर को हैक कर परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों की मदद करते थे। इसके लिए उनसे 10 से 15 लाख रुपये में डील होती थी।


क्या जांच हुई : ??


एसटीएफ को पता चला कि कुछ परीक्षार्थियों को आवंटित कम्प्यूटर नोड को लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) और प्राॅक्सी सर्वर के जरिए पलवल (हरियाणा) में बैठकर रिमोट एक्सेस एप्लीकेशन पर लिया जाता है। इसके बाद परीक्षार्थी के मॉनीटर को प्रयागराज में बैठे साॅल्वर से ऑनलाइन जोड़ दिया जाता है। फिर सॉल्वर आसानी से टेस्ट पास करा देते हैं। इसके लिए लाखों रुपये की लेन-देन हो रही थी।


रिजल्ट के बाद : 


रिजल्ट के बाद PGT COMPUTER SCIENCE के इंटरव्यू के लिए सेलेक्ट हुए कैंडिडेट्स का एक डेटा सामने आया है। आप इस फोटो में देख सकते है की कैसे एक ही राज्य के कैंडिडेट्स बहुत बड़ी संख्या में सेलेक्ट हुए है।


इतना ही नहीं कुछ कैंडिडेट्स की एक लिस्ट भी सामने आई है।*
जिसमें हरियाणा के कैंडिडेट्स ने अपना exam अपने राज्य से दूर के सेंटर पर दिया है। इन कैंडिडेट्स ने कश्मीर, लद्दाख और नागालैंड तक अपने एग्जाम दिए है। अब परीक्षा में स्कैम हुआ है या नहीं यह तो हम तय नहीं कर सकते परंतु ऐसी लिस्ट KVS की पारदर्शिता पर एक प्रश्नचिह्न अवश्य है।





*Disclaimer: This post contains information from external sources, which the author does not control. While the author has made efforts to ensure accuracy, they are not liable for any damages from using the information provided. The reader should verify all information before acting on it.


No comments:

Post a Comment